ये खाने से बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता



अक्सर आप लोगो ने देखा होगा की हमारे आसपास रहने वाले कुछ लोग दिखने में तो एकदम फिट होते है लेकिन जरा सा मौसम में परिवर्तन होने पर उनको जुखाम कफ या बुखार हो जाता है और वो कमजोरी महसूस करने लगते है। इसके पीछे का जो कारन है वो यह है की उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है । दूसरी और कुछ लोग दिखने में कमजोर दिखाई देते है लेकिन उनको ये सब छोटी छोटी बीमारिया बहुत काम लगती है इसके पीछे का कारन यह है की उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक मजबूत है तो चलिए आज हम आपको बताते है की आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ा सकते है ।

सबसे पहले हम बात करते है की हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर क्यों होती है इसके पीछे के कारण क्या है ?

1. पानी कम पीने की वजह से भी हमारी इम्युनिटी कमजोर पड़ती है क्यूंकि अगर हम पानी कम पियेंगे तो हमारे शरीर के अंदर से विजातीय द्रव्यों का निकलना कठिन हो जाता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिए और ध्यान रखे की ज्यादा ठन्डे पानी को न पिए तो सेहत के लिए अच्छा है ।

2.  प्रदूषित वातावरण में लम्बे समय तक रहना ।

3. कम सोना या फिर लम्बे समय तक कम नींद लेना ।

4. मीठा अधिक खाना ।

5. धूम्रपान, शराब, ड्रग आदि का सेवन।

6. दवाईयों का लम्बे समय तक या अधिक लेना 

7.  फास्टफूड, जंकफूड आदि का ज्यादा सेवन। बाहर का खाना ।

8. शारीरिक श्रम का अभाव।

तो चलिए अब बात करते है की आप नेचुरल तरीके से और क्या खाकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते है ।

 1. पानी : जैसा की मैंने ऊपर बात की थी पानी हमें पर्याप्त मात्रा में पीने चाहिए क्युकी हम जितना अधिक पानी पियेंगे उतने ही हमारे शरीर से विषैले तत्व बाहर आएंगे । अत्यधिक ठन्डे पानी का प्रयोग मत करे क्युकी यह हमारी पाचन शक्ति को कमजोर करता है इसलिए फ्रिज के पानी का प्रयोग मत करे और खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पिए ।

2. लहसुन : लहसुन के हमारे स्वास्थ्य को बहुत से लाभ है जय यह फ्लू और इन्फेक्शन में बहुत लाभकारी है यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में सहायक है । इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में भी यह बहुत लाभदायक है।

3. रसदार फल : जैसे संतरा और मौसमी दोनों रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत  सहायक है आप चाहो तो इनका रस निकल कर भी इनका सेवन कर सकते है इनमे विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक कसमता बढ़ाने में काफी लाभदायक है।

4. तुलसी : प्राचीन समय से ही तुलसी को बहुत पवित्र मन जाता है और हिन्दू धरम में तुलसी का अपना एक विशेष महत्व है। बहुत सी दवाईओ में भी इसका प्रयोग होता है । तुलसी के बहुत से औषधीय लाभ है । तुलसी के पत्ते खाने से हलके सर्दी जुखाम व् खांसी में आराम मिलता है। तुलसी का प्रयोग श्वसन सम्बन्धी रोगो के लिए भी किया जाता है अध्यनो से पता चला है ही तुलसी सरीर में पैदा होने वाले विषाणुओ से लड़ने वाले एंटीबाडी में बीस प्रतिशत तक वृद्धि करती है। इसलिए तुलसी के सेवन से भी आप रोग प्रतिरोधक कसमता बढ़ा सकते है। तुलसी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका ज्यादा प्रयोग सर्दियों में ही करे।

5. ब्रॉक्ली : ब्रॉक्ली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और सी पाया जाता है जो इम्युनिटी मजबूत करने में काफी लाभदायक मन जाता है । ऐसे आप आसानी से सब्जी के रूप में प्रयोग कर सकते है ।

6. अंकुरित अनाज व् दाले : अंकुरित अनाज व् दालों को काफी पौष्टिक माना गया है इनके प्रयोग से भी आप इम्युनिटी सिस्टम मजबूत कर सकते है । जैसे मूंग की दाल व् काले चने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है ।

7. आंवला : आंवला विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत है इसका प्रयोग भी काफी लाभकारी है ।

8. हल्दी : हल्दी का प्रयोग हम आम तौर पर घरो में सभी करते है इसके बिना शायद ही कोई भारतीय वयंजन बनता हो । हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व होता है जिसके कारन यह एंटीसेप्टिक , एंटीबीओटिक गुणों से भरपूर होती है जिसके कारन यह सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि लगाने व् पिने में भी उपचार के तौर पर प्रयोग की जाती है ।

Post a comment

0 Comments